28.3 C
Dhanbad
Tuesday, September 27, 2022
HomeSocialकिशोरों ने फेसबुक छोड़ दिया है, प्यू अध्ययन कहता है – टेकक्रंच

किशोरों ने फेसबुक छोड़ दिया है, प्यू अध्ययन कहता है – टेकक्रंच


जेन जेड इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है, लेकिन जिस दर से किशोर फेसबुक का उपयोग करते हैं वह तेजी से घट रहा है। ए प्यू रिसर्च सेंटर अध्ययन किशोरों, प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया पर पाया गया कि 13-17 आयु वर्ग के केवल 32% किशोर ही फेसबुक का उपयोग करते हैं, लेकिन 2014-2015 के पिछले सर्वेक्षण में, यह आंकड़ा 71% था, जिसने इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे प्लेटफार्मों को पीछे छोड़ दिया।

जूल्स टेरपाकीडिजिटल संस्कृति को कवर करने वाले जेन जेड सामग्री निर्माता ने टेकक्रंच को बताया कि किशोर अब फेसबुक में मूल्य नहीं ढूंढते हैं।

टेरपाक ने ईमेल के माध्यम से कहा, “अब पांच से अधिक दृढ़ता से तैनात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जिन्हें अंतहीन रूप से स्क्रॉल किया जा सकता है, और यह हमारे दिमाग के लिए टिकाऊ नहीं है और न ही उन सभी के साथ हमारे संबंधों को प्राथमिकता देता है।” “समय और विवेक के लिए, लोगों को उन प्लेटफार्मों को खत्म करना होगा, जिनमें मूल्य-वर्धित प्रोत्साहन की कमी है।”

टेरपाक सोचता है कि फेसबुक, जिसे किशोर अक्सर अपने माता-पिता के साथ जोड़ते हैं, के पास जेन जेड की पेशकश करने के लिए बहुत कम है।

“औसत फेसबुक उपयोगकर्ता द्वारा खेती की गई संस्कृति आज जेन जेड को एक मंच पर आकर्षित करने से बहुत अलग है, बजाय एक स्पैम ईमेल की ऊर्जा को बाहर निकालने के,” उसने कहा।

2013 में भी जब 77% ऑनलाइन किशोर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, युवा उपयोगकर्ता अभी भी मंच के बारे में नकारात्मक महसूस करते हैं।

प्यू की 2013 की रिपोर्ट में कहा गया है, “जबकि फेसबुक अभी भी किशोरों के रोजमर्रा के जीवन में गहराई से एकीकृत है, इसे कभी-कभी एक रोमांचक नए मंच के बजाय एक उपयोगिता और दायित्व के रूप में देखा जाता है, जिसे किशोर अपना दावा कर सकते हैं।” उस नौ साल पुराने अध्ययन में, प्यू ने पाया कि किशोर अन्य प्लेटफार्मों के लिए अधिक उत्साह व्यक्त करते हैं, भले ही वे फेसबुक जितना उपयोग नहीं कर रहे हों। यह प्रवृत्ति निरंतर बनी हुई है – जैसे-जैसे किशोरों की नई पीढ़ी सोशल मीडिया से जुड़ती है, उन्होंने फेसबुक को लगभग पूरी तरह से छोड़ दिया है।

द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों के अनुसार, प्यू के नए निष्कर्ष फेसबुक की अपनी आंतरिक रिपोर्टिंग के अनुरूप भी हैं व्हिसलब्लोअर फ्रांसिस हौगेन. ए फेसबुक शोधकर्ता ने पाया 2021 की शुरुआत में फेसबुक के ऐप पर किशोर उपयोगकर्ताओं में 2019 के बाद से 13% की गिरावट आई थी और अनुमान लगाया था कि अगले दो वर्षों में यह आंकड़ा 45% तक गिरना जारी रहेगा। कुल मिलाकर, फेसबुक यूजरशिप बनी हुई है कुछ हद तक स्थिरलेकिन एक प्रमुख जनसांख्यिकीय में यह गिरावट फेसबुक के विज्ञापन व्यवसाय के लिए बुरी खबर है, जो इसके राजस्व का बड़ा हिस्सा है।

“अधिकांश युवा वयस्क फेसबुक को अपने 40 और 50 के दशक में लोगों के लिए एक जगह के रूप में देखते हैं,” 2021 ने कहा आंतरिक फेसबुक दस्तावेज़ द वर्ज द्वारा प्राप्त किया गया। “युवा वयस्क सामग्री को उबाऊ, भ्रामक और नकारात्मक मानते हैं।”

टिकटॉक से भी पीछे नहीं है इंस्टाग्राम

भले ही किशोर फेसबुक से थक गए हों, लेकिन उन्होंने एक और मेटा प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को नहीं छोड़ा है। बासठ प्रतिशत किशोर इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, जो 2014-2015 के सर्वेक्षण में 52% से अधिक है। लेकिन टिकटोक, जो पिछले अध्ययन के समय भी जारी नहीं किया गया था, अब 67% अमेरिकी किशोरों द्वारा उपयोग किया जाता है। पचहत्तर प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे YouTube का उपयोग करते हैं, जिससे ऐसा लग सकता है कि यह एक प्रमुख सामाजिक मंच है – लेकिन कई उपयोगकर्ता केवल वीडियो देखने के लिए मंच के साथ बातचीत करते हैं, न कि दूसरों के साथ ऑनलाइन जुड़ने के स्थान के रूप में। उदाहरण के लिए, संगीत सुनने के लिए YouTube का उपयोग करने वाले किशोर को उस 95% में शामिल किया जाएगा।

लेकिन जैसा कि इंस्टाग्राम और स्नैपचैट से टिकटॉक इंच ऊपर है – जो क्रमशः 62% और 59% अमेरिकी किशोरों द्वारा उपयोग किया जाता है – यह समझ में आता है कि ये पुराने प्लेटफॉर्म इतने क्यों हैं नकल करने के लिए बेताब उनके नए प्रतियोगी।

प्यू ने सर्वेक्षण में शामिल 1,316 किशोरों से उस आवृत्ति के बारे में भी पूछा जिसके साथ वे इन ऐप्स का उपयोग करते हैं। लेकिन टिकटॉक ने अभी भी YouTube के अलावा किसी भी प्लेटफॉर्म की तुलना में किशोरों का अधिक ध्यान आकर्षित किया है, जिसे 19% किशोर कहते हैं कि वे “लगभग लगातार” का उपयोग करते हैं। टिकटोक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट ने क्रमशः 16%, 10% और 15% किशोरों से “लगभग निरंतर ध्यान” अर्जित किया। केवल 2% ने फेसबुक के बारे में यह कहा।

ये “लगभग स्थिर” प्रवेश खतरनाक लग सकते हैं, लेकिन किशोर जानते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग हो सकता है कि हमेशा वह सामाजिक संबंध प्रदान न करें जिसकी वे आशा करते हैं। छत्तीस प्रतिशत किशोर सोचते हैं कि वे सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताते हैं। इसके विपरीत, केवल 8% किशोरों ने कहा कि उन्हें लगता है कि वे सोशल मीडिया का पर्याप्त उपयोग नहीं करते हैं।

अगर आपको लगता है कि जेन जेड फोन के आदी जॉम्बीज से भरा हुआ है, तो आप गलत हो सकते हैं। पैंतालीस प्रतिशत किशोरों ने कहा कि उन्हें सोशल मीडिया छोड़ने में परेशानी नहीं होगी। उन्हें और अधिक शक्ति।



Source link

- Advertisment -

Most Popular

किशोरों ने फेसबुक छोड़ दिया है, प्यू अध्ययन कहता है – टेकक्रंच


जेन जेड इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है, लेकिन जिस दर से किशोर फेसबुक का उपयोग करते हैं वह तेजी से घट रहा है। ए प्यू रिसर्च सेंटर अध्ययन किशोरों, प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया पर पाया गया कि 13-17 आयु वर्ग के केवल 32% किशोर ही फेसबुक का उपयोग करते हैं, लेकिन 2014-2015 के पिछले सर्वेक्षण में, यह आंकड़ा 71% था, जिसने इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे प्लेटफार्मों को पीछे छोड़ दिया।

जूल्स टेरपाकीडिजिटल संस्कृति को कवर करने वाले जेन जेड सामग्री निर्माता ने टेकक्रंच को बताया कि किशोर अब फेसबुक में मूल्य नहीं ढूंढते हैं।

टेरपाक ने ईमेल के माध्यम से कहा, “अब पांच से अधिक दृढ़ता से तैनात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जिन्हें अंतहीन रूप से स्क्रॉल किया जा सकता है, और यह हमारे दिमाग के लिए टिकाऊ नहीं है और न ही उन सभी के साथ हमारे संबंधों को प्राथमिकता देता है।” “समय और विवेक के लिए, लोगों को उन प्लेटफार्मों को खत्म करना होगा, जिनमें मूल्य-वर्धित प्रोत्साहन की कमी है।”

टेरपाक सोचता है कि फेसबुक, जिसे किशोर अक्सर अपने माता-पिता के साथ जोड़ते हैं, के पास जेन जेड की पेशकश करने के लिए बहुत कम है।

“औसत फेसबुक उपयोगकर्ता द्वारा खेती की गई संस्कृति आज जेन जेड को एक मंच पर आकर्षित करने से बहुत अलग है, बजाय एक स्पैम ईमेल की ऊर्जा को बाहर निकालने के,” उसने कहा।

2013 में भी जब 77% ऑनलाइन किशोर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, युवा उपयोगकर्ता अभी भी मंच के बारे में नकारात्मक महसूस करते हैं।

प्यू की 2013 की रिपोर्ट में कहा गया है, “जबकि फेसबुक अभी भी किशोरों के रोजमर्रा के जीवन में गहराई से एकीकृत है, इसे कभी-कभी एक रोमांचक नए मंच के बजाय एक उपयोगिता और दायित्व के रूप में देखा जाता है, जिसे किशोर अपना दावा कर सकते हैं।” उस नौ साल पुराने अध्ययन में, प्यू ने पाया कि किशोर अन्य प्लेटफार्मों के लिए अधिक उत्साह व्यक्त करते हैं, भले ही वे फेसबुक जितना उपयोग नहीं कर रहे हों। यह प्रवृत्ति निरंतर बनी हुई है – जैसे-जैसे किशोरों की नई पीढ़ी सोशल मीडिया से जुड़ती है, उन्होंने फेसबुक को लगभग पूरी तरह से छोड़ दिया है।

द्वारा लीक किए गए दस्तावेजों के अनुसार, प्यू के नए निष्कर्ष फेसबुक की अपनी आंतरिक रिपोर्टिंग के अनुरूप भी हैं व्हिसलब्लोअर फ्रांसिस हौगेन. ए फेसबुक शोधकर्ता ने पाया 2021 की शुरुआत में फेसबुक के ऐप पर किशोर उपयोगकर्ताओं में 2019 के बाद से 13% की गिरावट आई थी और अनुमान लगाया था कि अगले दो वर्षों में यह आंकड़ा 45% तक गिरना जारी रहेगा। कुल मिलाकर, फेसबुक यूजरशिप बनी हुई है कुछ हद तक स्थिरलेकिन एक प्रमुख जनसांख्यिकीय में यह गिरावट फेसबुक के विज्ञापन व्यवसाय के लिए बुरी खबर है, जो इसके राजस्व का बड़ा हिस्सा है।

“अधिकांश युवा वयस्क फेसबुक को अपने 40 और 50 के दशक में लोगों के लिए एक जगह के रूप में देखते हैं,” 2021 ने कहा आंतरिक फेसबुक दस्तावेज़ द वर्ज द्वारा प्राप्त किया गया। “युवा वयस्क सामग्री को उबाऊ, भ्रामक और नकारात्मक मानते हैं।”

टिकटॉक से भी पीछे नहीं है इंस्टाग्राम

भले ही किशोर फेसबुक से थक गए हों, लेकिन उन्होंने एक और मेटा प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को नहीं छोड़ा है। बासठ प्रतिशत किशोर इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, जो 2014-2015 के सर्वेक्षण में 52% से अधिक है। लेकिन टिकटोक, जो पिछले अध्ययन के समय भी जारी नहीं किया गया था, अब 67% अमेरिकी किशोरों द्वारा उपयोग किया जाता है। पचहत्तर प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे YouTube का उपयोग करते हैं, जिससे ऐसा लग सकता है कि यह एक प्रमुख सामाजिक मंच है – लेकिन कई उपयोगकर्ता केवल वीडियो देखने के लिए मंच के साथ बातचीत करते हैं, न कि दूसरों के साथ ऑनलाइन जुड़ने के स्थान के रूप में। उदाहरण के लिए, संगीत सुनने के लिए YouTube का उपयोग करने वाले किशोर को उस 95% में शामिल किया जाएगा।

लेकिन जैसा कि इंस्टाग्राम और स्नैपचैट से टिकटॉक इंच ऊपर है – जो क्रमशः 62% और 59% अमेरिकी किशोरों द्वारा उपयोग किया जाता है – यह समझ में आता है कि ये पुराने प्लेटफॉर्म इतने क्यों हैं नकल करने के लिए बेताब उनके नए प्रतियोगी।

प्यू ने सर्वेक्षण में शामिल 1,316 किशोरों से उस आवृत्ति के बारे में भी पूछा जिसके साथ वे इन ऐप्स का उपयोग करते हैं। लेकिन टिकटॉक ने अभी भी YouTube के अलावा किसी भी प्लेटफॉर्म की तुलना में किशोरों का अधिक ध्यान आकर्षित किया है, जिसे 19% किशोर कहते हैं कि वे “लगभग लगातार” का उपयोग करते हैं। टिकटोक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट ने क्रमशः 16%, 10% और 15% किशोरों से “लगभग निरंतर ध्यान” अर्जित किया। केवल 2% ने फेसबुक के बारे में यह कहा।

ये “लगभग स्थिर” प्रवेश खतरनाक लग सकते हैं, लेकिन किशोर जानते हैं कि सोशल मीडिया का उपयोग हो सकता है कि हमेशा वह सामाजिक संबंध प्रदान न करें जिसकी वे आशा करते हैं। छत्तीस प्रतिशत किशोर सोचते हैं कि वे सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताते हैं। इसके विपरीत, केवल 8% किशोरों ने कहा कि उन्हें लगता है कि वे सोशल मीडिया का पर्याप्त उपयोग नहीं करते हैं।

अगर आपको लगता है कि जेन जेड फोन के आदी जॉम्बीज से भरा हुआ है, तो आप गलत हो सकते हैं। पैंतालीस प्रतिशत किशोरों ने कहा कि उन्हें सोशल मीडिया छोड़ने में परेशानी नहीं होगी। उन्हें और अधिक शक्ति।



Source link

- Advertisment -